HomeBloggingDharma - धर्म

Dharma – धर्म


संस्कृत शब्द धर्म को परिभाषित करना कठिन है। अंग्रेजी में इसके लिए कोई समकक्ष शब्द नहीं है. धर्म को आम तौर पर धार्मिकता या कर्तव्य के रूप में परिभाषित किया जाता है। यह पवित्रता और एकता का सिद्धांत है. भीष्म ने युधिष्ठिर को अपने निर्देशों में कहा कि जो कुछ भी संघर्ष पैदा करता है वह अधर्म है, और जो कुछ भी संघर्ष को समाप्त करता है और एकता और सद्भाव लाता है वह धर्म है। जो कुछ भी शुद्ध दिव्य प्रेम और सार्वभौमिक भाईचारे को एकजुट करने और विकसित करने में मदद करता है वह धर्म है। जो कुछ भी कलह, विभाजन और वैमनस्य पैदा करता है और घृणा पैदा करता है वह अधर्म है।

लोगों के सांसारिक मामलों को विनियमित करने के लिए धर्म के नियम निर्धारित किए गए हैं। धर्म इस लोक और परलोक दोनों में सुख लाता है। यदि तुम इसका उल्लंघन करोगे तो यह तुम्हें मार डालेगा। यदि आप इसकी रक्षा करेंगे तो यह आपकी रक्षा करेगा। यह मृत्यु के बाद एकमात्र साथी और मानवता का एकमात्र आश्रय है।

जो उन्नति करे वही धर्म है। यह पूर्णता और महिमा के मार्ग की ओर ले जाता है। यह प्रभु के साथ सीधा संवाद करने में मदद करता है। धर्म मनुष्य को दिव्य बनाता है और ईश्वर तक पहुँचने की सीढ़ी है। आत्म-साक्षात्कार ही सर्वोच्च धर्म है। ईश्वर धर्म का केंद्र है. धर्म की जड़ नश्वरता में है और धर्म का नियामक स्वयं ईश्वर है।

वैशेषिक दर्शन प्रणाली के संस्थापक ऋषि कणाद ने धर्म की सबसे अच्छी परिभाषा दी है: “जो दुख की पूर्ण समाप्ति की ओर ले जाता है, और इस दुनिया में समृद्धि और उसके बाद की दुनिया में शाश्वत आनंद की प्राप्ति कराता है, वह धर्म है।”

It holds and elevates – यह धारण करता है और ऊपर उठाता है

भगवान धर्म के अवतार हैं, धर्म के नियंत्रक और रक्षक हैं, और धर्म के स्रोत हैं। धर्म ही लोगों और सभी चीज़ों को धारण करता है। ‘धर्म’ शब्द की उत्पत्ति ‘धृ’ धातु से हुई है, जिसका अर्थ है ‘धारण करना’। इसका व्युत्पत्ति संबंधी अर्थ है ‘वह जो इस संसार को, संसार के लोगों को, सूक्ष्म जगत से लेकर स्थूल जगत तक संपूर्ण सृष्टि को धारण करता है।’ संपूर्ण सृष्टि ईश्वर के सर्वशक्तिमान, शाश्वत और दिव्य नियम द्वारा एक साथ रखी और कायम है। धर्म के आचरण का अर्थ है इस नियम को पहचानना और इसके अनुसार जीना।

जिससे कल्याण हो वह धर्म है। धर्म इस संसार का समर्थन करता है और लोगों का पालन-पोषण करता है। यह प्राणियों के संरक्षण को सुनिश्चित करता है और शाश्वत सुख और अमरता की ओर ले जाता है।

धर्म सत्य है. जो सत्य बोलता है, वह धर्म बोलता है, और जो धर्म बोलता है, वह सत्य बोलता है।

धर्म में बाहरी कर्मों के साथ-साथ ऐसे विचार भी शामिल हैं जो किसी व्यक्ति के चरित्र को ऊंचा उठाते हैं। धर्म परमात्मा से आता है और परमात्मा की ओर ले जाता है।

The changing dharma – बदलता धर्म

धर्म के विषय में वेद ही सर्वोपरि प्रमाण हैं। आप वेदों, जो दुनिया के सबसे पुराने ग्रंथ हैं, के अलावा ज्ञान के किसी भी स्रोत के माध्यम से धर्म के बारे में सच्चाई नहीं जान सकते। धर्म के मामले में तर्क प्राधिकार नहीं हो सकता।

धर्म समय, परिस्थितियों, आयु, विकास की डिग्री और उस समुदाय पर निर्भर करता है जिससे कोई संबंधित है। इस सदी का धर्म दसवीं सदी के धर्म से भिन्न है।

जिस तरह एक डॉक्टर अलग-अलग लोगों के लिए उनकी प्रकृति और बीमारी की प्रकृति के अनुसार अलग-अलग दवाएं निर्धारित करता है, उसी तरह अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग कर्तव्य निर्धारित होते हैं। महिलाओं के लिए नियम पुरुषों के लिए नियमों से भिन्न हैं। लेकिन अहिंसा, सत्य, चोरी न करना, स्वच्छता और इंद्रियों पर नियंत्रण सभी लोगों के लिए सामान्य कर्तव्य हैं। ऐसी स्थितियाँ हैं जिनके तहत अत्यधिक संकट और आपदा के समय धर्म अपना सामान्य मार्ग बदल सकता है।

जो एक परिस्थिति में धर्म है वह दूसरी परिस्थिति में अधर्म बन जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि धर्म का रहस्य अत्यंत गूढ़ और सूक्ष्म है। भगवद गीता (16:24) में भगवान कृष्ण अर्जुन से कहते हैं: “इसलिए, क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, यह निर्धारित करने में शास्त्र को आपका अधिकार होना चाहिए। शास्त्रों के विधान में जो कहा गया है उसे जानने के बाद, आपको इस दुनिया में कार्य करना चाहिए। धर्म का मार्ग सभी के लिए खुला है और एक महान आत्मज्ञानी ने इसका अनुसरण किया है।

Benefits – फ़ायदे

मानव आकांक्षा की चार भव्य वस्तुओं में से, पुरुषार्थ: धर्म, अर्थ, समृद्धि, काम, भावनात्मक संतुष्टि, और मोक्ष, मुक्ति, धर्म को शास्त्रों में सबसे प्रमुख स्थान दिया गया है। केवल धर्म ही मोक्ष, अमरता, अनंत आनंद, सर्वोच्च शांति और उच्चतम ज्ञान का प्रवेश द्वार है। केवल धर्म के अभ्यास के माध्यम से ही कोई मोक्ष प्राप्त करने की आशा कर सकता है, जो सभी मानवीय प्रयासों का सर्वोच्च गौरव, सभी वांछनीय लक्ष्यों में सर्वोत्तम और सर्वोच्च है।

धर्म का अभ्यास आवश्यक एकता की पूर्ण प्राप्ति की ओर ले जाता है। अभ्यासकर्ता अपने भीतर शांति, आनंद, शक्ति और शांति का अनुभव करता है। उसका जीवन पूर्णतः अनुशासित हो जाता है। उसकी शक्तियाँ और क्षमताएँ तीव्र हो जाती हैं, और उसे एहसास होता है कि कई नामों और रूपों के पीछे एक अंतर्निहित सजातीय सार, एक जीवित सत्य है। वह दिव्यता में परिवर्तित हो जाता है। उसका संपूर्ण स्वभाव रूपांतरित हो जाता है और वह शाश्वत के साथ एक हो जाता है। वह ऊपर ब्रह्म को, नीचे ब्रह्म को, दायीं ओर ब्रह्म को, बायीं ओर ब्रह्म को, सामने ब्रह्म को और पीछे ब्रह्म को, भीतर ब्रह्म को, बाहर ब्रह्म को और संपूर्ण जगत में व्याप्त ब्रह्म को देखता है।

Sanatana dharma – सनातन धर्म

सनातन धर्म का अर्थ है शाश्वत मूल्यों की व्यवस्था, वेदों पर आधारित प्राचीन कानून। यह जीवित आदेशों में सबसे पुराना है। हिंदू धर्म को सनातन धर्म के नाम से जाना जाता है।

सनातन धर्म का आधार श्रुति है, सुने गए रहस्योद्घाटन; स्मृतियाँ, स्मृति द्वारा प्रसारित पाठ, दीवारें हैं; इतिहास, पौराणिक वीरतापूर्ण इतिहास की पुस्तकें और पुराण इसका सहारा हैं। प्राचीन काल में श्रुतियों को कंठस्थ किया जाता था। शिक्षक ने उन्हें विद्यार्थियों के सामने गाया और विद्यार्थियों ने उन्हें दोहराया। वे पुस्तक रूप में नहीं लिखे गये थे। संप्रदाय और दार्शनिक प्रणालियाँ श्रुति को अंतिम प्राधिकारी के रूप में अपील करती हैं। स्मृतियाँ श्रुति के बाद अधिकार में हैं।

सनातन धर्म अपने दर्शन की गहराई और भव्यता में बेजोड़ है। इसकी नैतिक शिक्षाएँ उच्च, अद्वितीय एवं उत्कृष्ट हैं। यह अत्यधिक लचीला है और हर मानवीय आवश्यकता के अनुकूल है। यह अपने आप में एक आदर्श धर्म है और इसे किसी अन्य धर्म से किसी चीज़ की आवश्यकता नहीं है। किसी अन्य धर्म ने इतने महान संत, देशभक्त और योद्धा पैदा नहीं किये। जितना अधिक कोई इसके बारे में जानेगा, उतना अधिक वह इसका सम्मान करेगा और उससे प्यार करेगा। जितना अधिक कोई इसका अध्ययन करेगा, उतना ही अधिक यह उसके हृदय को प्रबुद्ध और संतुष्ट करेगा।

Fundamentals of dharma – धर्म के मूल तत्व

विष्णु संहिता में क्षमा, सत्यता, मन पर नियंत्रण, पवित्रता, दान का अभ्यास, इंद्रियों पर नियंत्रण, अहिंसा, गुरु की सेवा, तीर्थ स्थानों की यात्रा, करुणा, सादगी, लालच की अनुपस्थिति, देवताओं की पूजा का वर्णन किया गया है। और ब्राह्मण, और सामान्य धर्म के अवयवों के रूप में द्वेष की अनुपस्थिति, सभी मनुष्यों के लिए सामान्य कानून।

महाभारत में पितरों के प्रति श्राद्ध या तर्पण, धार्मिक तपस्या, सत्य, क्रोध पर संयम, अपनी पत्नी के साथ संतुष्टि, पवित्रता, विद्या, ईर्ष्या का अभाव, आत्मज्ञान और सहनशीलता को धर्म के मूल सिद्धांतों के रूप में गिनाया गया है।

पद्म पुराण में कहा गया है कि धर्म संयम, सत्यता, तपस्या, दान, आत्म-नियंत्रण, सहनशीलता, पवित्रता, अहिंसा, शांति और चोरी न करने से आगे बढ़ता है। इन दस कारणों से मनुष्य को धर्म की पहचान करनी चाहिए। इस पुराण के अनुसार, योग्य व्यक्तियों को उपहार देना, भगवान कृष्ण के प्रति अपने विचारों को स्थिर करना, अपने माता-पिता की पूजा करना, सभी प्राणियों को दैनिक भोजन का एक हिस्सा देना और गाय को भोजन का एक टुकड़ा देना धर्म के लक्षण हैं।

मत्स्य पुराण के अनुसार, द्वेष से मुक्ति, लोभ का अभाव, इंद्रियों पर नियंत्रण, तपस्या, ब्रह्मचर्य, करुणा, सत्यता, धैर्य और धैर्य सनातन धर्म के मूल सिद्धांत हैं।

राज योग दर्शन के प्रतिपादक, ऋषि पतंजलि, योग सूत्र में अनुशंसा करते हैं कि सभी लोगों को दस गुणों का अभ्यास करना चाहिए। पहले पाँच हैं: अहिंसा, अहिंसा, सत्य, सत्यता, ब्रह्मचर्य, विचार, शब्द और कर्म में ब्रह्मचर्य, अस्तेय, चोरी न करना, और अपरिग्रह, गैर-लोभ। वे यम, या आचरण के नियम और आत्म-संयम का गठन करते हैं।

अन्य पाँच गुण हैं: शौच, आंतरिक और बाह्य पवित्रता, संतोष, संतुष्टि, तप, तपस्या, स्वाध्याय, स्वाध्याय और शास्त्रों का अध्ययन, और ईश्वर प्राणिधान अपने कर्मों के फल को भगवान को समर्पित करना। ये नियम, व्यक्तिगत अनुशासन के नियम हैं।

भगवद गीता निम्नलिखित गुणों को दैवी संपति, या दिव्य गुणों (16:1-16:3) के रूप में गिनाती है:

निर्भयता, हृदय की पवित्रता, योग और ज्ञान में दृढ़ता, भिक्षा देना, इंद्रियों पर नियंत्रण, त्याग, शास्त्रों का अध्ययन, तपस्या और सरलता; हानिरहितता, सत्य, क्रोध का अभाव, त्याग, शांति, कुटिलता का अभाव, प्राणियों के प्रति दया, लोभहीनता, नम्रता, शील, चंचलता का अभाव; ओज, क्षमा, धैर्य, पवित्रता, घृणा का अभाव, अहंकार का अभाव – ये दिव्य अवस्था में जन्मे व्यक्ति के हैं, हे अर्जुन !

Universal virtues – सार्वभौमिक गुण


ये सभी गुण चार मूलभूत गुणों की अभिव्यक्ति हैं: (1) अहिंसा, (2) सत्य, (3) पवित्रता और (4) आत्म-नियंत्रण। इन गुणों की गणना बौद्ध धर्म के महान अष्टांगिक मार्ग में की गई है, और ये प्रभु यीशु द्वारा पर्वत उपदेश में बताए गए गुण हैं।

आत्म-साक्षात्कार की प्राप्ति के लिए दिव्य गुणों का विकास अपरिहार्य है। शाश्वत ब्रह्म पवित्रता और सत्य है। पवित्रता और सत्य का आचरण किये बिना उसे प्राप्त नहीं किया जा सकता। ब्रह्म निर्भयता है और इसे तब तक प्राप्त नहीं किया जा सकता जब तक कोई व्यक्ति पूरी तरह से निर्भय न हो जाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments